How to improve WordPress security in Hindi

Improve WordPress Security


WordPress में Security बहुत जरूरी है। आपकी वर्डप्रेस साइट हैक हो सकती है या कुछ सुरक्षा समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। वर्डप्रेस वेबसाइट हैकर्स का पसंदीदा टारगेट है। किसी भी वेब साइट को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं बना सकते है कितनी भी कोशिश करो वेबसाइट बनाते समय कुछ न कुछ loophole रह जाते है जिनका फायदा हैकर उठा लेते है । लेकिन कम से कम विभिन्न सुरक्षा उपायों को लागू करके risk को कम किया जा सकता है।

आपकी वेबसाइट और आपके यूजर के डाटा की सुरक्षा के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाए जा सकते हैं। ये कदम security risk को खत्म नहीं करेंगे लेकिन निश्चित रूप से risk को कम करेंगे। निचे दिए गए उपायों में से कुछ उपायों का उपयोग आप अपने अन्य ऑनलाइन अकाउंट मे भी कर सकते है।

  1. Choosing a host :  अपनी वेबसाइट के लिए एक reputable और reliable होस्ट चुनें। क्योकि आपकी होस्टिंग कंपनी आपकी साइट की सुरक्षा को बहुत अच्छे तरीके से प्रभावित करती है।
    कई host providers हैं जो पुराने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। पुराना सॉफ्टवेयर भविष्य की security की गारंटी नहीं देता है।
  2. Pick strong password : अपनी वेबसाइट की सुरक्षा के लिए एक complex password को चुनें। पासवर्ड चुनते समय बस तीन चीजों का पालन करें- पासवर्ड complicated, long और unique होना चाहिए।
    अपने पासवर्ड को कम से कम 10 characters का रखे और पासवर्ड को Capital और small letters, symbols और numbers के मिक्सचर से बनाये।
    और समय समय पे अपना पासवर्ड चेंज करते रहना चाहिए।
  3. Don’t use admin as username : WordPress website बनाते समय कहीं लोग default username का उपयोग करते है। admin एक default username है।
    default username को हैकर आसानी से crack कर लेते है। इसलिए अपने username को चेंज करना चाहिए।
  4. 2 step Login authentication : Two step login authentication आपकी security को improve करती है। Two step authentication में अपने अकाउंट में login करने के लिए आपको एक कोड की जरूरत होती है जो की आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पे आता है।
  5. Use SSL : SSL का मतलब Secure Socket Layer है। यह http को https में बदल देता है। यह आपकी साइट की information को एक unreadable form में converts कर देता है, यह आपकी साइट की सुरक्षा की एक extra layer है।
  6. Keep WordPress updated : आपकी साइट के लिए सबसे अच्छी सुरक्षा इसे नियमित रूप से अपडेट करना है। अपनी सभी फाइलों को latest version में अपडेट करने से आपकी वर्डप्रेस साइट की सुरक्षा बढ़ जाती है।
  7. Keep it clean : अपनी साइट से unused themes और pluginsको हमेशा हटा दें क्योंकि वे कुछ सुरक्षा समस्याएँ ला सकते हैं क्योंकि उन्हें लंबे समय से अपडेट नहीं किया गया है। अपनी वेबसाइट को हमेशा साफ रखें।


    RECOMMENDED POST :  

  1. WordPress website के password को कैसे change करे।
  2. 2 Step Verification क्या है ? और Facebook मे इसका उपयोग कैसे किया जाता है।
  3. How to delete your Instagram account permanently
  4. What is Keylogger ?
  5. Hacking तथा Ethical Hacking क्या होती है।