Celebrating Nowruz 2024: Exploring the Significance of the Persian New Year

Google Doodle marks the celebration of ‘International Nowruz Day 2024’ on Tuesday.

पारसी नववर्ष की हुई शुरुआत, गूगल ने बनाया डूडल

Today’s Google Doodle

Nowruz 2024 : International Nowruz Day 2024, के सम्मान में, Google ने इस अवसर को ईरानी अतिथि कलाकार पेंडार यूसेफी द्वारा तैयार एक जीवंत Google डूडल के साथ चिह्नित किया। रंग और जीवन से भरपूर डूडल, युसेफी की बचपन की नौरोज़ की पुरानी यादों को दर्शाता है। यह विशेष कलाकृति नवरोज़ उत्सव के दौरान वसंत के आगमन के साथ होने वाली खुशी और नवीनीकरण की भावना को दर्शाती है।

Nowruz , जिसका फ़ारसी में अनुवाद “नया दिन” होता है, एक महत्वपूर्ण त्योहार है जिसे ईरानी या फ़ारसी नव वर्ष के रूप में जाना जाता है। इसकी गहरी सांस्कृतिक जड़ें हैं और दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक लोग इसे मनाते हैं। पारसी परंपराओं से उत्पन्न, नौरोज़ ईरानी सौर हिजरी कैलेंडर की शुरुआत का प्रतीक है और आमतौर पर वसंत विषुव के साथ मेल खाता है, जो आमतौर पर हर साल 19 मार्च और 21 मार्च के बीच पड़ता है।

यह प्राचीन त्योहार ऐतिहासिक रेशम मार्गों के किनारे स्थित देशों में व्यापक रूप से मनाया जाता है। इनमें अफगानिस्तान, अजरबैजान, भारत, ईरान, इराक, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। नवरोज़ विविध समुदायों के बीच एक एकीकृत सांस्कृतिक उत्सव के रूप में कार्य करता है, जो नवीकरण, आशा और वसंत के आगमन का प्रतीक है।

Nowruz 2024: History and Significance

फ़ारसी नव वर्ष, या नौरोज़, जो वसंत ऋतु पर मनाया जाता है, 3,000 से अधिक वर्षों से मनाया जाता रहा है, जिसकी उत्पत्ति प्राचीन ईरान में पारसी धर्म से हुई थी, जिसे Persia के नाम से जाना जाता है। पश्चिमी एशिया, मध्य एशिया, काकेशस, काला सागर बेसिन, बाल्कन और दक्षिण एशिया के देशों में महत्वपूर्ण, नौरोज़ को वैश्विक स्तर पर 300 मिलियन व्यक्तियों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है।

यह वह दिन है जो उत्तरी गोलार्ध में प्रकृति के नवीनीकरण और वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। यूनेस्को के अनुसार, यह वह त्योहार है जो वसंत के आगमन का प्रतीक है और इसमें गहरा आध्यात्मिक सार है, जो बुराई पर अच्छाई और दुख पर खुशी की जीत का प्रतीक है।

नौरोज़ समारोह विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के बीच शांति, एकता और सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध हैं। 2010 में, संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक सद्भाव और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए, नौरोज़ के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को स्वीकार किया।

नौरोज़ के दौरान पारंपरिक रीति-रिवाजों में आग और पानी के साथ अनुष्ठान करना, जीवंत नृत्य करना और उपहारों का आदान-प्रदान करना शामिल है। उत्सव के केंद्रीय पहलुओं में से एक haft-sin परंपरा है, जहां परिवार नवीकरण और जीवन शक्ति का प्रतीक seven symbolic items की व्यवस्था बहुत सावधानी और ध्यान से करते हैं।

Nowruz 2024: Date and Timings

Nowruz,, जिसे Norooz या Nowrooz भी कहा जाता है, ईरानी नव वर्ष है, जो उत्तरी गोलार्ध में वसंत विषुव ( spring equinox) की शुरुआत का प्रतीक है। इस वर्ष, यह 20 मार्च, 2024, बुधवार को तेहरान, ईरान में सुबह 6:36 बजे वसंत विषुव के सटीक क्षण के साथ मनाया जाएगा। हालाँकि, संयुक्त राष्ट्र 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय नौरोज़ दिवस के रूप में मान्यता देता है, इसके वैश्विक पालन और सांस्कृतिक महत्व पर जोर देता है।

चूँकि नौरोज़ का उत्सव सीमाओं और समय से परे है, यहाँ विभिन्न स्थानों में नौरोज़ 2024 के लिए कुछ विशिष्ट समय दिए गए हैं:

Bishkek, Kyrgyzstan: March 20, 2024, at 9:06 AM
Ashgabat, Turkmenistan: March 20, 2024, at 8:06 AM
Tirana, Albania: March 20, 2024, at 4:06 AM
Tbilisi, Georgia: March 20, 2024, at 7:06 AM
Baghdad, Iraq: March 20, 2024, at 7:06 AM
Damascus, Syria: March 20, 2024, at 6:06 AM ​

Source : indianexpress.com